Wednesday 15 April 2020

फिटकरी के ज्योतिषीय चमत्कार

फिटकरी प्रकृति द्वारा प्रदान की गई एक ऐसा खनिज है जो कि अनेक प्रकार से मानवजीवन को प्रभावित करता है। फिटकरी जल (पानी में मिलाकर पानी साफ करना ) शुद्धिकरण, रक्त में थक्का बबने (यदि कहीं काट जाए या खरोच जाए तो फिटकरी लगाने से खून जम जाता है) तथा अनेक प्रकार के औषधीयों में फिटकरी उपयोग होता है। ज्योतिष भी फिटकरी के प्रभाव से अछूता नहीं है। तो यहाँ हम फिटकरी के ज्योतिषीय चमत्कार की चर्चा करेंगे।



बुरे स्वप्न से छुटकारा :

बुरे स्वप्न आना, नींद में चमकना या किसी अनजान भय से परेशान व्यक्ति ‍आपने सोने वाले बिस्तर के नीचे काले कपड़े में फिटकरी बांधकर रखें तो निश्चय ही वह नींद में होनेवाली समस्याओं से मुक्त हो जाता है।


छोटे बच्चों का नींद में डरने से मुक्ति :
यदि कोई बच्चा नींद में चमकता (चौकता) है या डर जाता है या नींद में रोने लगता है तो किसी भी मंगलवार या रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें। इससे बच्चे को सोते समय बुरे स्वप्न नहीं आएंगे और न ही बच्चा चमकेगा या चिखेंगा।


व्यापार में बृद्धि (बरकत) के लिए : 
किसी दुकान या प्रतिष्ठान के मुख्य द्वार पर काले कपड़े में फिटकरी बांधकर लटका देने से बरकत बरकरार रहती है।


नकारात्मक ऊर्जा से बचाव :
बाथरूम में खड़े फिटकरी से भरा एक कटोरा रखें। हर महीने इस कटोरे के फिटकरी को बदलते रहें। माना जाता है कि हवा में मौजूद नमी के साथ-साथ यह फिटकरी आसपास की नकारात्मक ऊर्जाओं को भी अपने अंदर समाहित कर लेता है।


वास्तुदोष से मुक्ति : 
१. यदि आपके मकान में कमरे की खिड़की, दरवाजा या बॉलकनी ऐसी दिशा में खुले, जिस ओर कोई खंडहरनुमा मकान स्थित हो। या वहां कोई उजाड़ जमीन या प्लाट पड़ा हो या फिर बरसों से बंद पड़ा मकान हो, श्मशान या कब्रिस्तान स्थित हो, तो यह अत्यंत अशुभ है।ऐसे मकान में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए किसी शीशे की प्लेट में कुछ छोटे-छोटे फिटकरी के टुकड़े आदि खिड़की या दरवाजे या बालकनी के पास रख दें तथा उन्हें हर महीने नियम से बदलते रहें, तो वास्तुदोष से मुक्ति मिलती है।

२. एक 50 ग्राम का फिटकरी का टुकड़ा घर के प्रत्येक कमरे में तथा कार्यालय के किसी कोने में रख देने से वहां का वास्तु दोष कुछ हद तक कम हो जाता है।


नजरदोष से मुक्ति : 
यदि किसी व्यक्ति को नज़र लगी हो तो उसे लेटाकर, फिटकरी का टुकड़ा लेकर सिर से पांव तक सात बार उतारें। ध्यान रहे कि हर बार सिर से पांव तक ले जाकर टुकड़े को तलुवे से लगाकर फिर सिर से घुमाना शुरु करें। इस फिटकरी के टुकड़े को आग में डाल दें। जैसे- जैसे वह फिटकरी आग में जलेगी, वैसे- वैसे बुरी नजर का असर खत्म होता जाएगा।


धन प्राप्ति के लिए : 
रोज रात को सोते समय अपने दांत फिटकरी से साफ करेंगे तो लाभ होगा। इसके अलावा आप कभी कभार फिटकरी के पानी से स्नान भी करें।


कारोबार में कामयाबी : 
पांच टुकड़े फिटकरी, 6 नीले फूल और एक कमर में बांधने वाला बेल्ट नवमी के दिन देवी को चढ़ा दें। दसमी के दिन बेल्ट को किसी कन्य को दे दें, नीले फूल बहते पानी में डालें और फिटकरी के टुकड़े को संभालकर रख लें।
साक्षात्कार देने जाते समय ये टुकड़े अपने पास रखेंगे तो सफलता मिलेगी। दूसरा यह कि कारोबार से जुड़े किसी महत्वपूर्ण कार्य से जा रहे हैं तो ये फिटकरी के टुकड़े अपने पास रखेंगे तो अवश्य सफलता मिलेगी।


दुर्घटना से बचने के लिए : 
गुरुपुष्य नक्षत्र में शुभ मुहूर्त में निकाली गई अपामार्ग (लटजीरा, आंधाझाड़ा) नामक पौधे की जड़ ले लें। इस जड़ को एक फिटकरी के टुकडे एवं एक कोयले के टुकडे के साथ एक काले वस्त्र में बांधकर उससे वाहन के चारों ओर दाहिने घूमते हुए 7 चक्कर लगाएं। यह एक प्रकार का उसारा करने के समान है। इसके पश्चात इस पोटली को वाहन में कहीं रख दें। ऐसा करने से वाहन दुरात्माओं से सुरक्षित रहता है तथा उसकी दुर्घटनाओं से भी रक्षा होती है।


ऋण मुक्ति हेतु : 
एक पान के पत्ते पर थोड़ी सी फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार की सुबह या शाम को पीपल के पेड़ के नीचे किसी बड़े पत्थर से दबा दें। यह कार्य तीन बुधवार करेंगे तो लाभ मिलेगा।


पारिवारिक कलह से मुक्ति :
यदि परिवार के सदस्यों में झगड़े होते हों तो परिवार का मुखिया रात्रि को अपने पलंग के नीचे एक लोटा पानी रख दें और सुबह गुरुमंत्र अथवा ईष्टदेव के नाम का उच्चारण करके वह जल पीपल को चढ़ाएं। इससे पारिवारिक कलह दूर होंगे, घर में शांति होगी।

No comments:

Post a Comment