Tuesday 3 March 2015

अभिजीत महूर्त


अभिजीत महूर्त,
अभिजीत मुहूर्त को श्रेष्ठ मुहूर्तों के श्रेणी में रखा गया है। अभिजीत मुहूर्त दिन के समय का सबसे शुभ समय माना गया है जो की लगभग 48 मिनट (अर्थात 12 घंटा X 60 मिनट = 720 मिनट / 15 मुहूर्त्त ) का होता है। अभिजीत मुहूर्त दोषो और बाधाओं को समाप्त करता है। जिससे की किसी भी प्रकार का शुभ काम सफलता पूर्वक संपन्न हो।

अभिजीत मुहूर्त किसी भी शुभ कार्य के लिये जाना जाता है। दिन के समय में कोई भी शुभ काम को करने के लिये अभिजीत मुहूर्त श्रेष्ठ समय होता है।

अभिजीत मुहूर्त सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच सबसे अच्छे सिद्ध होने वाले मुहूर्तों में से एक शुभ मुहूर्त है। सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच के समय अंतराल को 15 बराबर भागों
में बांटा गया है और पंद्रह भागों के मध्य वाला भाग (अर्थात 8 वां भाग जिसके पहले व वाढ में 7 -7 भाग होते है ) को अभिजीत मुहूर्त के नाम से जाना जाता है।

यदि सूर्योदय सुबह 6 बजे होता है और सूर्यास्त शाम 6 बजे होता है तो अभिजीत मुहूर्त दोपहर १२ बजे से ठीक 24 मिनट पहले (अर्थात ११ बजके ३६ मिनट से प्रारम्भ ) शुरू होगा और दोपहर १२ बजके 24 मिनट पर समाप्त होगा । उदाहरणार्थ यदि कलकत्ता में 5 बजके 40 मिनट पर सूर्योदय होता है (अर्थात 6 बजे से 20 मिनट पहले ) तो अभिजीत महूर्त 11 बजके 36 से 20 मिनट पहले अर्थात 11 बजके 16 मिनट से 12 बजके 4 मिनट तक का समय होगा । सूर्योदय और सूर्यास्त का समय मौसमी परिवर्तन होने के कारण अभिजीत मुहूर्त का सही समय और अवधि को सूर्योदय तथा सूर्यास्त के बिच के समय अंतराल को 15 भाग का 8 वां भाग होता है।


अभिजीत मुहूर्त को चतुर्ष्ठा लग्न, कुतुब मुहूर्त और स्वामी तीथियां मुहूर्त के नाम से भी जाना जाता है। अभिजीत मुहूर्त का काउंटर हिस्सा निशाता काल है जो आधी रात के दौरान जस का तस है।

ध्यान रहे कि अभिजीत मुहूर्त बुधवार को शुभफल नहीं देता क्योंकि बुधवार को राहुकाल अभिजीत मुहूर्त को ढक देता है। अभिजीत मुहूर्त के आधार पर विवाह और उपनयना समारोह जैसी मांगलिक कार्य भी उपयुक्त नहीं है।

No comments:

Post a Comment